मंगलवार, 6 अप्रैल 2010

विश्व स्वास्थ्य दिवस और और एक बीमार देश

  

आज विश्व स्वास्थ्य दिवस है । पूरे विश्व में आज चिकित्सा जगत अपनी अब तक की उपलब्धियों और भविष्य में एड्स , हेपाटाईटिस , और इन जैसे रोगों के लिए किए जा रहे शोधों , इनके लिए औषधियों के निर्माण आदि पर विचार विमर्श कर रहा होगा । और इन सबसे दूर बैठा भारत अब भी पोलियो के लिए पल्स पोलियो ड्रौप्स पिलाने के लिए बार बार प्रचार के सहारे लोगों की मान मनौव्वल में लगा हुआ जूझ रहा है । और वो भी उस स्थिति में जब आए दिन कोई न कोई इस बात की घोषणा कर जाता है कि बहुत जल्द भारत देश के कुछ अग्रणी देशों में शामिल हो जाएगा । 

    यदि भारत में चिकित्सा क्षेत्र में सफ़लताओं की बात करें तो जो देश आज हौस्पिटल टूरिज़्म की बातें कहता और समझता हो , जाहिर सी बात है कि उसका स्तर , कितना आगे पहुंच चुका है । आज दुनिया का शायद ही कोई ऐसा देश हो जहां भारतीय चिकित्सक अपनी काबलियत का लोहा न मनवा रहे हों । भारत भी अब चेचक, हैजा, एक हद तक पोलियो भी जैसी पुरानी बीमारियों से लगभग निजात पा ही चुका है । गली गली में बडे बडे नर्सिंग होम और अस्पताल खुले हुए है जो अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरणों और काबिल डाक्टरों से लैस हैं । आज कोई भी ऐसी चिकित्सा पद्धति और औषधि नहीं है जो भारत में न उपलब्ध हो । औषधि निर्माण के लिए भी निरंतर शोध कार्य चलते रहते हैं । किसी भी विकासशील देश के लिए ये गर्व का विषय हो सकता है । किंतु ये मुद्दे का सिर्फ़ एक ही पहलू है । 

  आज भी बुनियादी चिकित्सा सुविधाओं से देश का लगभग सारा क्षेत्र ही अछूता है । अच्छे अस्पताल और चिकित्सा व्यवस्था तो दूर अब भी ग्रामीण क्षेत्रों में डाक्टरों की बहुत कमी है । हालात इतने बदतर हैं कि कई बार सरकार ने ये योजना तक बनाई है कि सभी डाक्टर्स को कुछ समय तक अनिवार्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा देनी होगी । गांव तो गांव शहरों में भी जो अच्छी चिकित्सा सुविधा है वो आज इतनी महंगी हो चुकी है कि एक आम आदमी के लिए उसका वहन उठाना मुमकिन नहीं है । और ऐसा इसलिए है क्योंकि कभी समाजसेवा का सच्चा स्वरूप मानी जाने वाली चिकित्सा व्यवस्था आज विशुद्ध व्यवसाय बन चुकी है । सिर्फ़ और  सिर्फ़ पैसा कमाने के जुगत में लगे हुए हैं सब । इसीका परिणाम है कि आज देश में डाक्टरों की संख्या से तीन गुना ज्यादा संख्या में झोला छाप डाक्टरों के भरोसे ही गरीबों का ईलाज हो पा रहा है । इस स्थिति को और भी बदतर बनाने में भरपूर सहयोग दे रही हैं नकली दवाईयां । आंकडों की मानें तो आज बाजार में उपलब्ध दवाईयों में से लगभग २७ प्रतिशत दवाईयां नकली हैं । आज सवा अरब की जनसंख्या पार कर चुके देश में पचास साठ बरस के बाद यदि सरकार को याद आता है कि अखिल भारतीय चिकित्सा संस्थान और अस्पतला ,एम्स , जैसी संस्था और भी होनी चाहिए और वो घोषणा भी करती है ( हालांकि लगता तो ये है कि वो घोषणा भी महज कोरी घोषणा ही बन कर रह गई ) कि देश भर में उस तरह की और भी संस्थाएं खोली जाएंगी , तो वो भी कितनी महज़ छ: । 

 अभी देश की चिकित्सा व्यवस्था खुद ही इतनी बीमार है कि उसे आमूल चूल परिवर्तन की जरूरत है , अन्यथा विश्व स्वास्थ्य दिवस जैसे दिवसों को मनाने का कोई औचित्य नहीं है ॥

2 टिप्‍पणियां:

  1. योजनाये ,घोषणाये अनावरण और शिलान्यास ...यही तक सिमित है सभी व्यवस्थाये....अगर कागजो में देखे तो भारत कबका विकसित देश बन चुका ....

    जवाब देंहटाएं
  2. जंहा सरकारी अस्पताल खुद बीमार हों,वंहा काहे का स्वास्थ्य दिवस।

    जवाब देंहटाएं

मुद्दों पर मैंने अपनी सोच तो सामने रख दी आपने पढ भी ली ....मगर आप जब तक बतायेंगे नहीं ..मैं जानूंगा कैसे कि ...आप क्या सोचते हैं उस बारे में..

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...